कैटरीना कैफ जीवन परिचय, फैमिली, निजी जीवन, शिक्षा, फिल्मी करियर और दिलचस्प बाते

कैटरीना कैफ जीवन परिचय, फैमिली, निजी जीवन, शिक्षा, फिल्मी करियर और दिलचस्प बाते

परिचय:- 

आज हम भारत की सबसे खूबसूरत और जानी-मानी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और कैसे उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपना नाम कमाया, उनकी अदाकारी ने न सिर्फ उन्हें मशहूर किया बल्कि कई लोगों का दिल भी जीत लिया है. कैटरीना इस समय हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल हैं।

Katrina Kaif on her Instagram account: It's a personal reflection of me!
Source: DNA India

कैटरीना कैफ प्रारंभिक जीवन और फैमिली:-

उनका जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग, चीन में हुआ था और उनके बचपन का नाम कैटरीना टर्कोट था, उनका जन्म एक मिश्रित परिवार में हुआ था जहाँ उनकी माँ सुसान टरकॉट ब्रिटेन में एक वकील और सामाजिक कार्यकर्ता किया करती थी और उनके पिता मुहम्मद कैफ थे जो  कश्मीर के छोटे व्यापारी थे। 

उनके परिवार में उनके 7 भाई-बहन थे, उनके माता-पिता के साथ, ऐसा कहा जाता है कि जब कैटरीना बहुत छोटी थीं, तब उनके माता-पिता ने एक-दूसरे को तलाक दे दिया था। और अपने सभी बच्चों के पालन-पोषण, शिक्षा और लेखन की सारी जिम्मेदारी उनकी माँ ने ही की थी। वह जब भी किसी के पिता को देखती थी तो उसे अपने पिता की याद आती थी, वह सोचती थी कि काश मेरे पिता भी हमारे साथ होते, लेकिन दुख की बात है कि उसे अकेला छोड़ दिया।

ब्रिटेन में सामाजिक कार्यों में उनकी मां के काम ने उन्हें अपनी मां के साथ अलग-अलग जगहों की यात्रा करने के लिए मजबूर किया, साथ ही चीन, जापान, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम और अन्य यूरोपीय देशों में अपने कई देशों की यात्रा की। उनकी तीन बड़ी बहनें थीं जिनका नाम स्टेफ़नी, क्रिस्टीन और नताशा और तीन छोटी बहनें थीं जिनका नाम मेलिसा, सोनिया और इसाबेल था और भाई का नाम माइकल है।

कैटरीना कैफ निजी जीवन:-

नाम कैटरीना कैफ
पेशा अभिनेत्री, मॉडल
आयु (2021) 37 साल
जन्म स्थान हांगकांग, चीन
जन्म तिथि 16 जुलाई 1983
पिता मुहम्मद कैफ
माता सुसान टरकॉट
आंखों का रंग भूरा
बालो का रंग काला
वजन 55 K.g
ऊंचाई 5’ 8”
फिगर 34-26-34
जाति कश्मीरी, अंग्रेज़
राष्ट्रीयता ब्रिटिश

 

कैटरीना कैफ शिक्षा:-

वह कभी स्कूल नहीं गई। होमस्कूलिंग से उसने जो कुछ भी सीखा, वह उसकी माँ और अन्य शिक्षकों द्वारा सिखाया गया था। फिर कुछ समय बाद उन्होंने अपनी शिक्षा को बढ़ाने के लिए पत्राचार या ओपन कोर्स किया। जब कैटरीना केवल 14 साल की थीं, तो उन्होंने सोचा कि वह मॉडलिंग से अपना करियर बनाएंगी क्योंकि उन्होंने हवाई में एक सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत हासिल की थी।

कैटरीना कैफ फिल्मी करियर:- 

बैंग बैंग :- उनकी फिल्म सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित है जो 2 अक्टूबर 2014 को ऋतिक रोशन (राजीव नंदा), कैटरीना कैफ (हरलीन साहनी) और जावेद जेफरी (हामिद गुल) द्वारा अभिनीत थी। इसमें हरलीन को एक बोरिंग लाइफ जीते हुए दिखाया गया है जिसमें वह बैंक के रिसेप्शनिस्ट के यहां काम करती है। फिर उसे राजवीर से प्यार हो जाता है 

जब तक है जान :- यह फिल्म 13 नवंबर 2012 को भारत के फिल्म बॉक्स में आई थी, जिसमें (शाहरुख खान) समर आनंद, (अनुष्का शर्मा) अकीरा राय और (कैटरीना कैफ) मीरा थापर की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। जिसमें लंदन के एक सीन में समर को मीरा नाम की लड़की से प्यार हो जाता है। फिर कुछ दिनों बाद वह भारत में एक बम निरोधक कंपनी में विशेषज्ञ के रूप में काम करती है और फिर वह अकीरा को उससे प्यार करने लगती है लेकिन वह इन दोनों को मिलाने का निर्णय करती है।

टाइगर ज़िंदा है:- कैटरीना की यह फिल्म 22 दिसंबर 2017 को रिलीज हुई और अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में कैटरीना कैफ (ज़ोया), सलमान खान (अविनाश सिंह राठौर, टाइगर) और सज्जाद डेलाफ्रोज़ (अबू उस्मान) ने अभिनय किया। इस मूवी में आतंकवादी ने काफी सारी नर्सों को कैद कर लिया था और फिर उसी को बचने के लिए टाइगर और जोया एक साथ सेना में शामिल होते हैं।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा:- यह फिल्म भारत की फिल्म में 15 जुलाई 2011 को रिलीज हुई थी, जिसके निर्देशक और लेखक जोया अख्तर, इस फिल्म में कबीर, इमरान और अर्जुन तीनों दोस्त स्पेन में छुट्टियां मनाते हैं लेकिन उसी समय कबीर की शादी होने वाली थी, उन्हें स्पेन में लैला नाम  की एक लड़की मिली जो उनके जीवन जीने के तरीको में काफी बदलने का प्रयास करती है |

जग्गा जासूस:- अनुराग बसु द्वारा निर्देशित फिल्म 14 जुलाई 2017 को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म के किरदार में रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ अहम भूमिका में थे, जिसमें जग्गा के पिता अपने बेटे का नाम एक बोर्डिंग स्कूल में लिखवाते हैं, जहां से वह गायब हो जाता है। फिर जग्गा उसे ढूंढने के लिए बड़ा होता है और इस सब में वह एक पत्रकार श्रुति की मदद करने को बोलता है। 

कैटरीना कैफ कुल संपत्ति:-

1. कुल नेट वर्थ:- $ 31 मिलियन

2. मासिक आय:- 1 करोड़ +

3. वार्षिक आमदनी:- 65 करोड़ +

कैटरीना कैफ दिलचस्प बाते:- 

1. कटरीना जब छोटी थी तभी उनके माता पिता का तलाक हो गया था उसके बाद उनकी माँ ने उन्हें पाला था 

2. जब ये केवल 14 साल की ही थी तभी इन्होने हवाई में ब्यूटी कांस्टेंट (मॉडलिंग असाइनमेंट) में अपनी जीत हासिल की थी। 

3. इनके सबसे पहली मूवी मल्लिसवारी जो  2004 में तेलगु भाषा में रिलीज़ हुई थी जिसमे इन्हे 7 मिलियन से भी जयदा पैसे मिले थे जो की एक अभिनेत्री की सबसे महंगी रकम होती है 

4. कटरीना हिंदी और अन्य भाषाओ से काफी वंचित थी इसलिए उनकी ज़्यदातर फिल्मो को डबेड किया जाता था 

5. FHM(फॉर हेर मैगज़ीन) द्वारा कैटरीना को 5 बार दुनिया की सबसे सेक्सी महिला चुना गया

6. महेश भट्ट की  साया मूवी के लिए इन्हे चुना गया था लेकिन इन्हे बिलकुल भी हिंदी बोलनी नहीं आती थी इसलिए इन्हे इस मूवी के कास्ट से निकल दिया गया था 

7. वह हमेशा अपनी फिल्म की रिलीज से कुछ समय पहले मुंबई में माउंट मैरी चर्च और अजमेर में दरगाह शरीफ जाती हैं क्योंकि वह भगवान में बहुत विश्वास करती हैं।

कैटरीना कैफ सोशल प्रोफाइल:-

कैटरीना जब भी कोई फोटोशूट करवाती हैं या कुछ भी पोस्ट करना चाहती हैं तो उसे अपने सोशल प्रोफाइल पर शेयर करती हैं। और ट्विटर पर उनके 1 मिलियन, फेसबुक में 31 मिलियन और इंस्टाग्राम में 50 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।


📣 Follow us to get Hindi News on Facebook and Twitter. Get Latest Update about भारत, and दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिवाली क्यों  मनाई जाती है, इसे मानाने के तरीके, लाभ, हानि, तथ्य तथा अन्य

Thu Jun 17 , 2021
दिवाली क्यों मनाई जाती है, इसे मानाने के तरीके, लाभ, हानि, तथ्य तथा अन्य  दिवाली […]
दिवाली क्यों मनाई जाती है