सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय, शिक्षा, परिवार, फिल्म, रोचक तथ्य

सोनाक्षी सिन्हा का जीवन परिचय, शिक्षा, परिवार, फिल्म, रोचक तथ्य

परिचय:-

आज हम आपको भारत की सबसे प्रसिद्ध और जानी-मानी अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्होंने 2010 में सलमान खान की फिल्म दबंग से अपना फिल्मी करियर बनाया, उसके बाद उन्होंने कई साधारण फिल्मों में अपनी भूमिका निभाई। सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी खूबसूरती और अपने अंदाज से कई लोगों के दिलों पर राज किया है तो आइए हम आपको बताते हैं उनकी उम्र, शिक्षा, परिवार, आमदनी आदि के बारे में।

Sonakshi Sinha Will Resume the Shooting of Her First Digital Project "Fallen" | The Pollywood
Source: The Pollywood

सोनाक्षी सिन्हा प्रारंभिक जीवन:-

भारतीय अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा के माता-पिता बिहार के पटना जिले में रहते थे और सोनाक्षी का जन्म भी 2 जून 1987 को पटना में हुआ था, उनका परिवार पहले से ही फिल्मों में काम कर रहा था। उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जहाँ उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा बिहारी हैं और उनकी माँ पूनम सिन्हा सिंधी हिंदू से हैं।

सोनाक्षी सिन्हा निजी जीवन:-

नाम सोनाक्षी सिन्हा
जन्म 2 जून 1987
जन्म प्लेस पटना
पेशा मॉडल, प्लेबैक सिंगर, एक्ट्रेस
उम्र (2021) 34 साल
लम्बाई 5’ 7”
फिगर 35-27-35
वजन 65 kg
राष्ट्रीयता भारतीय

 

सोनाक्षी सिन्हा शिक्षा:-

हालांकि सोनाक्षी सिन्हा का जन्म बिहार में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई स्थित आर्य विद्या मंदिर से की। इसके अलावा, उन्होंने श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकर्स महिला विश्वविद्यालय के प्रेमिला विट्ठलदास पॉलिटेक्निक से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री का अध्ययन किया।

सोनाक्षी सिन्हा परिवार:-

सोनाक्षी सिन्हा के परिवार में उनके माता-पिता और उनके दो भाई एक साथ रहते थे, वे सभी बिहार के पटना जिले में एक साथ रहते थे।

पिता:- उनके पिता का नाम शत्रुघ्न सिन्हा है, जो भारत के जाने-माने हिंदी फिल्म अभिनेता हैं, उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम किया है और अब वे एक अभिनेता होने के साथ-साथ भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के नेता भी हैं।

माता:- उनकी माता का नाम पूनम सिन्हा है जो एक सिंधी हिंदू हैं और वह एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फैशन मॉडल के साथ-साथ राजनीतिज्ञ भी हैं।

एक माँ की संताने:- सोनाक्षी के माता-पिता के अलावा उनके दो छोटे भाई भी हैं और ये दोनों भाई जुड़वां हैं, जिनका नाम लव और कुश है और उनके बड़े भाई का नाम कुश सिन्हा और छोटे भाई का नाम लव सिन्हा है।

सोनाक्षी सिन्हा फिल्म:-

1. दबंग:- अभिनव कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म 10 सितंबर 2010 को फिल्म बॉक्स में रिलीज हुई थी। यह फिल्म सोनाक्षी सिन्हा (राजियो पांडे) की पहली फिल्म है जिसमें उनके साथ सलमान खान (चुलबुल पांडे), अरबाज खान (मखन पांडे) जैसे बड़े कलाकार थे। ) इस फिल्म में, हमें दिखाया गया है कि चुलबुल एक ईमानदार पुलिसकर्मी है जो भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए अपने कई तरीके अपनाता है, जबकि छेदी सिंह दो सौतेले भाइयों के बीच कुछ विवाद पैदा करने में कामयाब होता है।

2. रोमियो राजकुमार:- आर राजकुमार मूवी प्रभु देवा द्वारा निर्देशित है जिसमें सोनू सूद, शहीद कपूर और सोनाक्षी सिन्हा ने अभिनय किया है जो 6 दिसंबर 2013 को भारत के फिल्म बॉक्स में रिलीज़ हुई थी जिसमें शहीद कपूर जो रोमियो की भूमिका निभाते हैं, नशीली दवाओं के साथ काम करते हैं भगवान शिवराज शुरू करते हैं। कुछ समय बाद शिवराज और रोमियो को उसी लड़की चंदा से प्यार हो जाता है। और एक ही लड़की को पाने के लिए दोनों के बीच काफी लड़ाई होती है।

3. लिंगा:- यह फिल्म 12 दिसंबर 2014 को फिल्म बॉक्स में आई थी, जिसमें रजनीकांत, अनुष्का शेट्टी और सोनाक्षी सिन्हा ने इस फिल्म में अपनी भूमिका बहुत अच्छी तरह से निभाई थी। इसमें वह अपने दादा की भूमिका को पूरा करने के लिए एक नया बांध बनाता है और दूसरी ओर गांव के लोगों को एक भ्रष्ट मंत्री से बचाने के लिए दाव पर अपनी जान कुर्बान कर देता है।

4. मिशन मंगल:- जगन शक्ति द्वारा निर्देशित यह फिल्म 15 अगस्त 2019 को फिल्म में विद्या बालन (तारा सिंधे), तापसी पन्नू (कृतिका अग्रवाल) जैसे कलाकारों के साथ रिलीज हुई थी। इसरो वैज्ञानिकों का एक समूह अपने जीवन में बहुत संघर्ष करता है और मंगल कक्षित्र मिशन को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है

5. हैप्पी फ़िर भाग जाएगी:- मुदस्सर अजीज द्वारा निर्देशित यह सोनाक्षी सिन्हा फिल्म 24 अगस्त 2018 को भारत के फिल्म बॉक्स में रिलीज हुई थी जिसमें डायना पेंटी, सोनाक्षी सिन्हा और अली फजल जैसे कलाकार एक साथ काम करते हैं और कुछ लोग हरप्रीत कौर की मंगेतर का अपहरण कर लेते हैं। यह पता लगाने के लिए कि हरप्रीत पूरे चीन में यात्रा करती है, उसके मंगेतर का उसके नाम की एक महिला द्वारा अपहरण कर लिया जाता है और वह भी उसी उड़ान में यात्रा करती है जिसमें उसकी पत्नी हरप्रीत है।

सोनाक्षी सिन्हा रोचक तथ्य:- 

1. उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा थे वे चाहते थे कि सोनाक्षी फिल्मी दुनिया से दूर रहें और कभी फिल्मों में काम न करें लेकिन सलमान खान ने शत्रुघ्न को उनकी  बेटी को फिल्मों में काम करने के लिए मना लिया जिसके कारण उनके पिता ने सलमान खान की बात सुनी ली और उन्हें फिल्मों में काम करने की इजाजत दी

2. उसने अपने पिता से वादा किया था कि वह कभी भी अपने घर की इज्जत खराब नहीं होने देगी इसलिए जब भी सोनाक्षी किसी फिल्म में काम करने जाती है तो वह फिल्म निर्देशक से कहती है कि वह न तो बिकनी पहनेगी और न ही कोई चुंबन दृश्य करेंगी। 

3. सलमान ने सोनाक्षी का वजन कम करने में उनकी काफी मदद की थी लेकिन उन्होंने कभी अपने फिगर पर चर्चा नहीं की लेकिन उनका कहना है कि वह फिल्मों में अभिनय करने के लिए काम करती हैं न कि अपना वजन कम करने के लिए फिल्मों में काम करती है। 

4. उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘दबंग’ से जो कुछ भी कमाया उसे उन्होंने सलमान खान की चैरिटी संस्था ‘बीइंग ह्यूमन’ को दान कर दिया।

5. उन्हें बचपन से ही साड़ियों का शौक था और वह साड़ियों में बेहद खूबसूरत दिखती थीं, उन्होंने अपनी फिल्म ‘लुटेरा’ के गानों में तरह-तरह की साड़ी पहनी थी, जिसकी कीमत 3 लाख से भी ज्यादा थी।

6. सोनाक्षी का कहना है कि शाहरुख और सलमान जैसे सितारे जो अपनी पहचान हासिल कर चुके हैं आज हमारे सोशल मीडिया भी नहीं दे सकते क्योंकि पहले के जमाने में हर जगह मीडिया नहीं होता था, जिसके चलते फैंस अपने एक्टर्स को देखकर काफी इमोशनल हो जाते थे।


📣 Follow us to get Hindi News on Facebook and Twitter. Get Latest Update about भारत, and दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कैटरीना कैफ जीवन परिचय, फैमिली, निजी जीवन, शिक्षा, फिल्मी करियर और दिलचस्प बाते

Wed Jun 16 , 2021
कैटरीना कैफ जीवन परिचय, फैमिली, निजी जीवन, शिक्षा, फिल्मी करियर और दिलचस्प बाते परिचय:-  आज […]
कैटरीना कैफ